Types of Keyboard(कीबोर्ड के प्रकार )

कीबोर्ड के प्रकार

अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ता मानक कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। वैसे तो कंप्यूटर कीबोर्ड कई प्रकार के होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. लचीला कीबोर्ड: यह एक प्रकार का कीबोर्ड है जो अत्यधिक पोर्टेबल होने के साथ नरम सिलिकॉन से बना होता है। यह पानी और धूल प्रतिरोधी है और इसे लगातार सफाई की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक मानक कीबोर्ड की तरह ही कार्य करता है और यूएसबी कनेक्शन सीरियल पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ता है । पारंपरिक कीबोर्ड की तुलना में इस प्रकार के कीबोर्ड कुछ मायनों में अधिक टिकाऊ भी हो सकते हैं।

लचीला कीबोर्ड नरम सिलिकॉन से बना होता है जो इसे कई अलग-अलग पदार्थों से बचाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप तरल स्थानों के पास कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, तो सिलिकॉन त्वचा रिसाव के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करती है। इसके अलावा, इसका उपयोग करते समय यह आवाज नहीं करता है; इसीलिए इसे साइलेंट कीबोर्ड भी कहा जाता है। ये कीबोर्ड यात्रा के समय के लिए उपयोगी हैं क्योंकि इन्हें एक बैग में लपेटा जा सकता है और बाहरी परिस्थितियों में लचीला बनाया जा सकता है।

कीबोर्ड क्या है

2. एर्गोनोमिक कीबोर्ड: इस प्रकार का कीबोर्ड आपके बॉडी पोस्चर के लिए फायदेमंद होता है। कीबोर्ड में फिट होने के लिए खुद को समायोजित करने के बजाय, इसे आपको आसानी से फिट करने, उपयोग में आसानी और तनाव कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे उस तरह से डिज़ाइन किया गया है; अपने हाथों को मोड़ने के बजाय, यह उपयोगकर्ताओं को अपने हाथों को सीधा करने की अनुमति देता है। आम तौर पर, स्पेस-बार नियमित कीबोर्ड की तुलना में बड़ा होता है, जो तेज़ टाइपिंग की अनुमति देता है।

कीबोर्ड क्या है

3. वायरलेस कीबोर्ड: यह एक कंप्यूटर कीबोर्ड है जो बिना किसी केबल के कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट से जुड़ा होता है। यह उपकरणों से जुड़ने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ), इंफ्रारेड (आईआर), या ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता वायरलेस कीबोर्ड को डेस्क पर रखे बिना इधर-उधर घुमा सकते हैं क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को पोर्टेबिलिटी और लचीलापन प्रदान करता है। इसे स्टेनलेस स्टील मटेरियल से डिजाइन किया गया है जिससे इसकी लाइफ लंबे समय तक बढ़ जाती है। इसे यूएसबी रिसीवर को कंप्यूटर में प्लग करके बहुत आसानी से सेट किया जा सकता है।

यह अन्य इन्फ्रारेड-सक्षम उपकरणों तक सिग्नल संचारित करने के लिए प्रकाश तरंगों का उपयोग करता है क्योंकि यह इन्फ्रारेड तकनीक पर आधारित है। कुछ वायरलेस कीबोर्ड रेडियो फ़्रीक्वेंसी तकनीक का उपयोग करते हैं, जो 27 मेगाहर्ट्ज से लेकर 2.4 गीगाहर्ट्ज़ तक की रेंज वाले सिग्नल के माध्यम से संचार करता है।

कीबोर्ड क्या है

4. मैकेनिकल कीबोर्ड: यह उच्च गुणवत्ता से बना है जो आमतौर पर घर और कार्यालय दोनों में उपयोग किया जाता है। इसे उच्च स्थायित्व और प्रतिक्रियाशीलता के साथ लंबे जीवन के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह क्रिस्प क्लिक ध्वनि, मध्यम प्रतिरोध और गेमिंग प्रदर्शन और बेहतरीन टाइपिंग के लिए बेहतर फीडबैक प्रदान करता है। यह पारंपरिक रबर डोम कीबोर्ड की तुलना में फ्रेमिंग, स्विच, टाइप प्रिंट विधियां, कार्यक्षमता, पीसीबी बोर्ड, कुंजी निर्माण, एलईडी लाइटिंग, या अन्य बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है।

कीबोर्ड क्या है

5. वर्चुअल कीबोर्ड: यह एक सॉफ्टवेयर-आधारित कीबोर्ड है जो उपयोगकर्ताओं को भौतिक कुंजी की आवश्यकता के बिना टाइप करने में सक्षम बनाता है। यह भौतिक कीबोर्ड या QWERTY कीबोर्ड के डिजिटल प्रतिनिधित्व का एक विकल्प है। इस प्रकार के कीबोर्ड में आमतौर पर संख्याओं, अक्षरों, विराम चिह्न और प्रतीकों सहित वर्णों के कई पृष्ठ होते हैं। कुछ आभासी

कीबोर्ड में डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर इमोजी, स्टिकर या एनिमेटेड GIF डालने के विकल्प भी शामिल होते हैं। जिन उपकरणों में वर्चुअल कीबोर्ड होता है वे टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य पोर्टेबल डिवाइस होते हैं, क्योंकि इन उपकरणों को भौतिक कीबोर्ड के निरंतर उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है।

वर्चुअल कीबोर्ड के उदाहरण

  • Gboard: Google ने Android और iOS के लिए एक वर्चुअल कीबोर्ड बनाया है जिसमें GIF, अनुकूलन योग्य थीम और अनुवाद क्षमताएं जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
  • OSK: इसका मतलब ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड है। यह आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ में पाया जाता है।
कीबोर्ड क्या है

6. प्रोजेक्शन कीबोर्ड: यह कंप्यूटर इनपुट डिवाइस का एक रूप है जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से मिनी पीसी, टैबलेट कंप्यूटर या यहां तक ​​कि स्मार्टफोन से भी जोड़ा जा सकता है। प्रोजेक्शन कीबोर्ड में, वर्चुअल कीबोर्ड की छवि को एक सतह पर प्रक्षेपित किया जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता सतह पर दिखाए गए कीबोर्ड से किसी भी कुंजी को छूता है तो डिवाइस संबंधित कीस्ट्रोक को रिकॉर्ड करता है। कुछ डिवाइस ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से जुड़े होते हैं जैसे टैबलेट, स्मार्टफोन, एंड्रॉइड के साथ मिनी-पीसी , विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम या आईओएस आदि।

कीबोर्ड क्या है

7. गेमिंग कीबोर्ड: एक कीबोर्ड जिसमें गेमर्स के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ विशिष्ट कुंजियाँ होती हैं, गेमिंग कीबोर्ड के रूप में जाना जाता है। मानक QWERTY कीबोर्ड पर गेम के लिए W, S, D, A और तीर कुंजियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। गेमिंग कीबोर्ड (ज्यादातर मैकेनिकल कीबोर्ड), कुंजी अनावश्यक अवसाद को स्विच करती है जो गेम के लिए तेज़ कार्रवाई प्रदान करती है।

कीबोर्ड क्या है