OUTPUT DEVICES (आउटपुट डिवाइस)

कम्प्यूटर की प्रोसेसिंग पूरी होने पर प्राप्त परिणामों को आउटपुट कहते हैं। परिणामों को जिन आउटपुट उपकरणों की मदद से प्रदर्शित किया जाता है उन्हें आउटपुट उपकरण (Output Device) कहते हैं। कम्प्यूटर से प्राप्त परिणाम दो प्रकार के होते हैं-

1.सॉफ्ट कॉपी आउटपुट (Soft Copy Output)

2. हार्ड कॉपी आउटपुट (Hard Copy Output)

1 सॉफ्ट कॉपी आउटपुट (Soft Copy Output )

प्रोसेसिंग (Processing) के पश्चात् प्राप्त परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो या आवाज के रूप में प्राप्त किए जाए तो यह सॉफ्ट कॉपी कहलाती है। यदि परिणामों को मेमोरी उपकरणों (Storage Device) में भेजा जाए तो भी यह सॉफ्ट कॉपी कहलाती है। कुछ मुख्य सॉफ्ट कॉपी आउटपुट उपकरण निम्न है-

  1. मॉनीटर (MONITOR)

यह आउटपुट उपकरणों में सबसे अधिक काम में आने वाला उपकरण है। यह देखने में टी.वी. स्क्रीन जैसा होता है। यूजर द्वारा दिए गए डाटा व प्रोसेसिंग के पश्चात् प्राप्त परिणामों को यह प्रदर्शित करता है।

Types of monitor जानने के लिए इस पर क्लिक करे |

2. प्रिन्टर (PRINTER )

कम्प्यूटर की प्रोसेसिंग से प्राप्त परिणामों की हार्डकॉपी को प्राप्त करने के लिए प्रिन्टर्स का उपयोग किया जाता है। अलग-अलग प्रिन्टर्स का प्रयोग अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है। कुछ प्रिन्टर केवल टेक्स्ट (Text) ही प्रिन्ट करते हैं, जबकि कुछ प्रिन्टर टेक्स्ट अथवा ग्राफिक्स (Text or Graphics) दोनों प्रिन्ट कर सकते हैं।

  1. प्लोटर (PLOTTERS)

ही कलर से की जा सकती है।

प्लोटर का प्रयोग अच्छी गुणवत्ता वाली प्रिन्टिंग के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग बड़े चित्र जैसे- इमारतों के नक्शे, कॉलोनी मैप, मास्टर प्लान और वास्तु चित्र आदि बनाने में किया जाता है।

2. हार्ड कॉपी आउटपुट (Hard Copy Output)

जब परिणामों को प्रिन्टर या प्लोटर द्वारा प्रिन्ट किया जाता है तो यह हार्डकॉपी कहलाती है। हार्डकॉपी परिणामों की स्थायी कॉपी होती है एवं इसे बिना कम्प्यूटर की सहायता से पढ़ा जा सकता है।

input device -click करे

cpu -click करे

types of keyboard-click करे

types of mouse-click करे

3 thoughts on “OUTPUT DEVICES (आउटपुट डिवाइस)”

Leave a comment